Plant Bugs: घर के पौधों में लग गए हैं कीड़े तो इन घरेलू चीजों से करें दूर

अगर गार्डन या फिर बालकनी में पौधों से भरा रहे तो ये देखने में काफी खूबसूरत लगते हैं। कई बार पौधों की सही देखभाल करने के बावजूद उनकी पत्तियां पीली पड़ने लगती हैं और उनकी जड़ें सूखने लगती हैं, जिसकी वजह से पेड़-पौधे खराब होकर मर जाते हैं। इसका एक मुख्य कारण है पौधों में लगने वाले कीड़े. जी हां, पौधों में होने वाले कीड़े ना सिर्फ पौधों बल्कि गार्डन या गमले की मिट्टी को भी नुकसान पहुंचाते हैं।

अगर आपके किसी पौधे पर कीड़े हो गए हैं तो आप उन्हें सुरक्षित रखने के लिए अगर आप केमिकल इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो घर में कई ऐसी चीज हैं जिससे आप अपने पेड़ पौधों को स्वस्थ रख सकते हैं।

हल्दी में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो कीड़ों को खत्म करने में काफी मददगार साबित होती है अगर आपके पौधों में या मिट्टी में कीड़े लग जाएं तब हल्दी का पाउडर मिट्टी में मिला देने से यह कीटनाशक की तरह काम करती है और कीड़े ख़त्म हो जाते हैं। पौधों की पत्तियों और जड़ों में हल्दी पानी का छिड़काव भी कीटनाशक की तरह काम करता है। इसके लिए 1 चम्मच हल्दी पाउडर को 2 कप पानी में मिलाएं। स्प्रे बोतल से पौधों पर स्प्रे करें। 

राख एक ऐसी चीज है जिसका इस्तेमाल कीड़ों को भगाने के लिए बहुत किया जाता है। फल-फूल और पत्तों पर लगने वाले कीड़ों को भगाने के लिए इसका छिड़काव किया जाता है। पौधे की मिट्टी से भी कीड़ों को भगाने के लिए राख का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके इस्तेमाल से पौधे की मिट्टी कुछ हद तक उर्वरक भी बनती है।

गमले की मिट्टी में मौजूद कीड़ों को भगाने के लिए भी आप नींबू का रस भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 2 कप पानी में 2-3 चम्मच नींबू का रस डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। स्प्रे बोतल से पौधों पर स्प्रे करें। नींबू के खट्टेपन की वजह से कीड़े कुछ ही देर में भाग जाएंगे।

 पौधों से कीड़े हटाने के लिए घर में इस्तेमाल होने वाले डिश सोप का उपयोग कर सकते हैं। इस घोल को बनाने के लिए 1 लीटर पानी में लगभग डेढ़ चम्मच लिक्विड सोप डालकर अच्छी तरह मिलाएं। इस मिक्सचर को स्प्रे बोतल में भरें और कीड़े लगे पौधों पर स्प्रे करें।

पौधों पर कीटों के प्रकोप से निपटने की तुलना में कीट लगने की रोकथाम पहले ही कर लेना कहीं ज्यादा आसान होता है। आप निम्न स्टेप्स को अपनाकर अपने पौधों को कीड़े लगने से बचा सकते हैं:

  • पौधों की पत्तियों को पानी से धोएं आप उस पर पानी की तेज धार का छिड़काव करें। पानी की तेज धार से कुछ छोटे-छोटे कीड़े दूर हट जाते हैं।
  • कीट लगे पौधे को अन्य पौधों से दूर रखें प्रभावी पौधे को अन्य पौधों से दूर रखें, ऐसा न हो कि कीट स्वस्थ पौधों में भी आ जाएं।इसके अलावा, अन्य पौधों पर भी नज़र रखें, कहीं वे संक्रमित तो नहीं हो रहे।
  • पौधे के आसपास के क्षेत्र को भी साफ करें। इसके लिए अल्कोहल या डिटर्जेंट के घोल का इस्तेमाल करें।
  • ज्यादा पानी देना – अगर पौधों में जरूरत से ज्यादा पानी देंगे, तो मिट्टी लम्बे समय तक गीली रहेगी। मिट्टी में नमी की अधिकता कई कीड़ों को आकर्षित करती है।
  • अधिक नमी ऐसे में अगर आपका पौधा अधिक ठंडी या छाया वाली जगह पर रखा है, तो वहां उसमें अधिक नमी के कारण कीट लगने का खतरा हो सकता है।
  • पौधे को रिपॉट करें अगर कवक या कीड़ों का प्रकोप मिट्टी में ज्यादा हो जाता है, तो ऐसे में पौधे को नई मिट्टी में लगाना सही रहता है। 
  • धूप – पौधे को जितनी धूप जरूरी है, उतनी मिलती रहने से वह तेजी से बढ़ता है और उसमें कीट और रोग लगने का खतरा कम रहता है।
  • पर्याप्त जगह – हर पौधे को फैलने के लिए पर्याप्त जगह की जरूरत पड़ती है। इस वजह से पौधों के बीच उचित जगह बनाए रखने से पौधे को हवा लगती रहती है और उसमें कीट कम लगते हैं।

पढ़ने के लिए धन्यवाद ! 

रीना जैन

Translate »
error: Content is protected !!