Detox Seeds Water: इन सीड्स का पानी पीने से मिलेंगे जबर दस्त फायदे

किचन में ऐसे कई मसाले और हर्ब्स मौजूद हैं जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसमें जीरा, सौंफ, धनिया, मेथी और अजवाइन जैसी पांच चीजें शामिल हैं। मसाले से लेकर घरेलु नुस्खों के रूप में इन सभी सामग्रियों का प्रयोग काफी किया जाता है। हम में से ज्यादातर लोग इन सीड्स का सेवन करते तो हैं, लेकिन अलग-अलग। लेकिन क्या आप जानते हैं, इन सीड्स का अगर आप साथ में सेवन करते हैं तो इससे सेहत को जबरदस्त फायदे मिल सकते हैं? इनके सेवन से डाइजेशन सिस्टम हेल्दी रहता है और पेट की समस्याएं दूर रहती है। वजन घटाने से लेकर कई बीमारियों को दूर रखने तक में ये चीजें मदद करती हैं। तो आइए आज हम आपको बताते हैं इन सीड्स का पानी पीने के फायदे और इसका सेवन करने का तरीका…

सीड्स का पानी पीने से क्या होता है (What Happens if you Drink Seed water?) 

इससे खून शुद्ध होता है। साथ ही भूख और क्रेविंग, दर्द को कम होता है। इसके अलावा हार्मोन संतुलन, नींद में सुधार, पाचन और इम्यूनिटी को मजबूत करने जैसे फायदे मिलते हैं। किडनी, फेफड़े, लीवर जैसे महत्वपूर्ण ऑर्गन से भी गंदगी को साफ करने में मदद मिलती है।

जीरा, सौंफ,धनिया, मेथी और अजवाइन का पानी पीने के फायदे

(Benefits of Drinking Cumin, Fennel, Coriander, Fenugreek and Celery water)

जीरा, धनिया, अजवाइन और सौंफ का पानी पीने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं,जानें इससे मिलने वाले फायदे।

पाचन में सुधार (Improve Digestion)

यह पानी पाचन तंत्र को मज़बूत बनाता है और गंदगी बाहर निकालने में मदद करता है अगर आप इस गुनगुने पानी का सेवन करते हैं, तो यह पाचन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। क्योंकि इस कॉम्बिनेशन में फाइबर पाया जाता है, जो पाचन क्रिया में सुधार करता है और पाचन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

वज़न कम करने में मदद करता है (Helps in Reducing weight)

इस पानी में कई तरह के ऐसे गुण होते हैं, जिससे आपका मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है, जो वजन को घटाने में प्रभावी है। वजन कम करने वालों के लिए यह कॉम्बिनेशन एक बेहतरीन वेटलॉस ड्रिंक साबित हो सकता है। यह मेटाबॉलिज्म को तेज करने में सहायक है और तेजी से कैलोरी बर्न करने में मदद करता है।

इम्यूनिटी के लिए(For Immunity)

इसमें मौजूद औषधीय गुण इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं. बरसात के सीजन में सर्दी-जुकाम, वायरल, बैक्टीरियल समस्याओं से बचने के लिए आपको अपनी इम्यून पावर को बूस्ट करने की जरूरत होती है। मेथी, सौंफ और अन्य मसाला सीड्स का पानी लिवर को डिटॉक्स करता है इससे शरीर में जमा विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। इन सभी चीजों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आपकी इम्यून पावर को बूस्ट करता है।  

त्वचा को निखारना के लिए (Brighten Skin)

क्योंकि यह पानी आपके शरीर में हार्मोन को बैलेंस करता है। साथ ही शरीर में मौजूद गंदगी को बाहर करता है, जिससे आपके चेहरे पर चमक आ सकती है। सौंफ़ त्वचा को प्राकृतिक चमक देती है। 

थायराइड को संतुलित करना (Balancing Thyroid)

थायराइड असंतुलित होने पर होने वाली समस्याओं को कम करने में मदद करता है। जीरा में फाइटोकेमिकल्स मौजूद होते हैं, जो थायराइड फंक्शन को बैलेंस रखने में मदद करते हैं। धनिया के बीजों में एंटीऑक्सीडेंट होता है थायराइड फंक्शन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। इस पानी में कई तरह के ऐसे गुण होते हैं, जिससे आपका मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है।

सूजन कम करना (Reduce Inflammation)

इसमें मौजूद एंटी-इंफ़्लेमेटरी गुणों से जोड़ों की सूजन और दर्द में राहत मिलती है। वजन घटाने से सूजन को कम करने में मदद मिलती है। बेली फैट, विशेष रूप से सूजन और पुरानी बीमारियों का बड़ा कारण होता है। धनिया के बीज शरीर की सूजन को कम करने में मदद करते हैं। 

कैसे तैयार करें डिटॉक्स ड्रिंक (How to Prepare Detox Drink?) 

मेथी, जीरा, अजवाइन, सौंफ़, और धनिया का पानी बनाने का तरीका: 

  • एक बड़े गिलास पानी में इसके लिए आपको 1 चम्मच जीरा, 1 चम्मच सौंफ, 1 चम्मच अजवाइन, 1 चम्मच मेथी और 1 चम्मच धनिया के सीड्स लेने हैं।
  • सारी चीजों को मिलाकर किसी मिट्टी या कांच के एक गिलास पानी में डाल दें।
  • अब इन्हें रातभर भिगोकर रखें । सुबह उबालें और छान लें। 
  • यह ड्रिंक आपको सुबह खाली पेट इसे चाय की तरह पी लें और इसे पीने के बाद 30 मिनट तक कुछ भी नहीं खाना हैं।
  • ज़्यादा पौष्टिकता के लिए इसमें सेंधा नमक या नींबू का रस मिलाया जा सकता है।अगर एसिडिटी की समस्या है, तो नींबू नहीं मिलाना चाहिए।
  • आपको लगातार इस पानी को 21 दिन तक पीना है।

नोट: जीरा धनियां सौंफ पानी पीने के फायदे बेहतरीन हैं लेकिन इसके फायदे आपको तभी प्राप्त हो सकते हैं जब आपका खानपान और लाइफ स्टाइल सही हो। अगर आपका खानपान ही सही नहीं हैं और आप बहुत ज्यादा फास्ट फूड, ऑयली फूड, पैक्ड फूड व चीनी व मैदे से बनी चीजों का सेवन करते हैं तो फिर इस ड्रिंक से आपको ज्यादा फायदा नहीं होगा। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

पढ़ने के लिए धन्यवाद ! 

रीना जैन

Translate »
error: Content is protected !!